पर्यटन संवर्धन परिषद की बैठक का हुआ आयोजन।

बड़वानी 24 जनवरी 2023/

कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय बड़वानी के सभागृह में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बड़वानी जिले में पर्यटन की संभावनओं को खोजने एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विचार विमर्श किया गया। इस दौरान कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने यह निर्देशित किया कि जिले में पर्यटन स्थलों को विकसित करने, नये पर्यटन स्थल खोजने के लिए जिले वासियों सहित होटल व्यवसायी, टूर आपरेटर, एजेंट गाईड से सुझाव आमंत्रित किये जाये। जिससे कि जिले में पर्यटन के क्षेत्र में विकास कार्य किया जा सके।
इस दौरान कलेक्टर ने यह भी निर्देशित किया किः-
ऽ जिले में पूर्व से बने हुए पर्यटन स्थल बावनगजा, नांगलवाड़ी, बिजासन, धाबाबावड़ी, शिवकुंज सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों के लिए व्यवस्थाओं में सुधार किया जाये।
ऽ पूर्व से बने हुए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटकों को लिए विशेष व्यवस्थाएं की जाये।
ऽ कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्र में विशेष प्रकार की फसलों की खेती करने वाले किसानों को चिन्हित कर ले एवं कृषि टूरिज्म को बढ़ावा दे। जिससे दूसरे राज्यों के किसान हमारे जिले की कृषि पद्धति को देखने एवं सीखने आये।
ऽ पर्यटन को बढ़ाने, विकसित करने लिए जिला आबकारी विभाग बड़वानी के कार्यालय में कोई भी व्यक्ति अपने सुझाव दे सकते है। दिये गये सुझावों पर जिला स्तरीय समिति द्वारा विचार विमर्श कर उन्हे लागू किया जायेगा।
ऽ पर्यटन स्थलों के चयन में प्राकृतिक सुंदरता, पानी की उपलब्धता, धार्मिक महत्व एवं पुरातात्विक धरोहर को चिन्हित किया जाये।
ऽ शासन के निर्देशानुसार जिले में भी होम स्टे पालिसी को लागू किया जाये। पर्यटन स्थलों पर होम स्टे बनाने के लिए शासन द्वारा सब्सीडी भी दी जाती है।
ऽ पर्यटन स्थलों पर आजीविका मिशन की दीदीयों द्वारा बनाये गये उत्पाद या लोकल स्तर पर बनाये गये उत्पादों की बिक्री की जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *